Posted on

मल्लीनाथ पशु मेला होगा प्रभावित…कैसे जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
बालोतरा/जसोल. मल्लीनाथ पशु मेला तिलवाड़ा आज भी प्रदेशभर के हजारों पशुपालकों, पशुव्यापारियों व आमजन के आकषज़्ण का केंद्र है। रेलवे के अंडरब्रिज निमाज़्ण पर मेला प्रभावित होने को लेकर ग्रामीण अधिक परेशान है। इस पर ओवरब्रिज निमाज़्ण की मांग जोर पकडऩे लगी है।

रेलवे स्टेशन तिलवाड़ा के रेल फाटक पर अंडर ब्रिज निर्माण करवाने को लेकर समूचे क्षेत्र के ग्रामीणों की चिंता बढ़ गई है। रेलवे स्टेशन तिलवाड़ा के दो रेल फाटकों में से रेलवे एक पर पहले से अंडरब्रिज का निर्माण करवा चुका है। दूसरे के निर्माण के निर्णय पर परेशान ग्रामीणों के अनुसार इसके बनने से मेले में बड़े वाहन आ नहीं पाएंगे। पशुपालक बड़े वाहनों में इन्हें सवार करके यहां पहुंचते हैं। पशुओं के सूखे चारा सहित अन्य सामान को लेकर भी बड़े वाहन पहुंचते हैं। इस रेल फाटक से होकर स्टेट हाईवे-बी गुजरता है।

इसलिए परेशान है लोग

बोराबास, तिलवाड़ा, सिणली, कितपाला, कालूडी होकर गुजरने वाला यह मार्ग सांभरा रिफाइनरी से जुड़ा हुआ है। इस पर आज भी बड़ी संख्या में भारी व बड़े वाहनों की आवाजाही होती है। रिफाइनरी के निमाज़्ण पर इनकी संख्या में और अधिक बढ़ोतरी होगी। ऐसे में कम ऊंचाई में बनने वाले अंडर ब्रिज से मेले में पहुंचने वाले पशुपालकों, पशुव्यापारियों व स्टेट हाईवे से गुजरने वाले वाहन चालकों को अधिक दिक्कतें उठानी पड़ेगी। बड़े व भारी वाहनों की अंडरब्रिज से आवागमन नहीं होने से इन्हें अधिक लंबा चक्कर लगाना पड़ेगा। इससे बेवजह कीमती समय, ईंधन खर्च होने से पशु व्यापारी, पशुपालक व रिफाइनरी को जाने वाले वाहन यहां नहीं आएंगें। इससे मेला सहित आम जनजीवन से जुड़ा कायज़् प्रभावित होगा।

बड़े व भारी वाहनों में पशुओं को सवार करके वे मेले में पहुंचते हैं। ऐसे में अंडर ब्रिज बनने से वाहनों की आवाजाही नहीं हो सकेगी। इस पर रेलवे जनहित में अंडर ब्रिज निर्माण का निर्णय निरस्त कर इसके स्थान पर ओवरब्रिज बनाएं।

सोहनसिंह तिलवाड़ा समाजसेवी

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *