Posted on

जोधपुर। Rajasthan 3rd Grade Teachers Exam से करीब दो घंटे पहले शनिवार सुबह 7 बजे पुलिस ने बनाड़ रोड पर मैरिज गार्डन में दबिश देकर प्रश्न पत्र हल कर रहे 29 परीक्षार्थियों को हिरासत में लिया। इनके पास 300 प्रश्नों की पीडीएफ मिली है। जिनका मूल प्रश्न पत्र से मिलान किया जा रहा है। प्रथम दृष्टया जांच के बाद पुलिस का दावा है कि प्रश्नों का मिलान नहीं हुआ है और न ही पेपर लीक हुआ है।

पुलिस उपायुक्त (पूर्व) डॉ अमृता दुहन ने बताया कि आरपीएससी की ओर से आयोजित तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा (REET Mains) में नकल गैंग के सक्रिय होने की सूचना थी। डीसीपी (पश्चिम) गौरव यादव व टीम जांच में जुटी थी। इनसे मिले सुराग के आधार पर पुलिस ने बनाड़ रोड पर उदयगढ़ मैरिज गार्डन में दबिश दी, जहां कमरों में प्रश्न पत्र हल कर रहे 19 पुरुष और 10 महिला अभ्यर्थी पकड़े।

जांच के बाद इन सभी को बनाड़ थाने ले जाया गया, जहां पूछताछ की गई। गिरोह के सरगना ओसियां तहसील में रायमलवाड़ा गांव निवासी सुरेश जाट को भी हिरासत में लिया गया है। कमरों से लेपटॉप, प्रिंटर, कुछ मोबाइल व सफेद कागज पर लिखे प्रशनों के उत्तर जब्त किए गए हैं। लेपटॉप में प्रश्न पत्र की पीडीएफ मिली है।

दावा: कुछ प्रश्न मिले, पेपर लीक नहीं
मैरिज गार्डन के कमरों में प्रश्न पत्र हल कर रहे कुल 29 अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया गया। इनकी प्रथम पारी में परीक्षा थी। ऐसे में प्रारम्भिक पूछताछ के बाद इन सभी को पुलिस हिरासत में संबंधित परीक्षा केन्द्रों पर ले जाकर परीक्षा दिलवाई गई। परीक्षा के बाद सभी को फिर से हिरासत में लिया गया। पुलिस ने गिरोह के पास मिले प्रश्नों का मूल परीक्षा के प्रश्न पत्र से मिलान कराया। प्रथम दृष्टया जांच के बाद पुलिस का दावा है कि प्रश्नों का प्रश्न पत्र से मिलान नहीं हुआ है। हालांकि कुछ प्रश्न समान पाए गए हैं, लेकिन हूबहू प्रश्न नहीं मिले। दोपहर 12 बजे परीक्षा समाप्ति के बाद मूल प्रश्न पत्र मंगाकर एक-एक प्रश्नों का मिलान कराया जा रहा है।

दस लाख रुपए में खरीदा था प्रश्न पत्र
गिरोह के सरगना सुरेश जाट से पूछताछ की जा रही है। अब तक की जांच में सामने आया कि उसने जालोर जिले के एक युवक से दस लाख रुपए में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्न पत्र खरीदा था। प्रश्न पत्र बेचने वाले का मोबाइल स्विच ऑफ है। पुलिस तलाश कर रही है। सरगना सुरेश जाट ने तीन सौ प्रश्नों का पत्र जोधपुर व आस-पास के अभ्यर्थियों को 5 से दस लाख रुपए में बेचने का सौदा किया था। इनसे मिले दस लाख रुपए प्रश्न पत्र बेचने वाले को दे दिए गए थे। पकड़ में आने वाले अभ्यर्थियों ने कितने रुपए दिए थे इस संबंध में जांच की जा रही है। पुलिस ने फिलहाल सरगना के पास रुपए मिलने से इनकार किया है।

मैरिज गार्डन के कमरों में दबिश देकर 29 अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस हिरासत में इन्हें परीक्षा दिलवाई गई है। मूल प्रश्न पत्र व गिरोह के पास मिले प्रश्नों का मिलान कराया जा रहा है। फिलहाल प्रश्न पत्र का मिलान नहीं हुआ है। मूल प्रश्न पत्र के एक-एक प्रश्नों से जांच कराई जा रही है। गिरोह ने रुपए लेकर प्रश्न पत्र उपलब्ध करवाने की धोखाधड़ी की है। मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।
– डॉ अमृता दुहन, पुलिस उपायुक्त (पूर्व) जोधपुर

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *