Posted on

Weather Update : अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान के चलते बाड़मेर में भारी बारिश से कई जगहों पर जलभराव की स्थिति बन गई है। साथ ही रास्ते भी बंद हो गए है जिससे गांवों में आपस में सपर्क भी टूट गया है। वहीं सिरोही में भी तूफान बिपरजॉय ने सीमावर्ती क्षेत्रों में कहर बरपाने में कोई कसर नहीं छोड़ी हैं। तूफानी बारिश से कई किसानों की खेतों मेख्पड़ी फसलें खराब हो गई तो कई किसानों के घरों में पानी घुसने से घरों में रखा अनाज व सामान खराब हो गया।

समीपवर्ती निमतलाई गांव निवासी जोराराम रबारी ने बताया की रात्री में अचानक पानी आने पर घर में सो रहे उसके भाई अणदाराम के पूरे परिवार को बाहर निकालकर सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया। वहीं खेत में बंधी भैस भी पानी के भराव में डूब गई, उसे भी पानी का भराव कम होने पर सुरक्षित बाहर निकाला गया। इधर हडमतियां, अमरापुरा, वडवज, निम्बज, केसुआ, जालमपुरा, निमतलाई, कोलापुरा व हिमतपुरा में अधिक बारिश होने किसानों के खेत पानी से लबालब होकर मेड टूट गई। इसी तरह तूफानी बारिश से निमतलाई निवासी जयंतीलाल मेघवाल का आशियाना ही गिर गया। जिससे उसके सामने संकट पैदा हो गया है।

यह भी पढ़ें : खत्म नहीं हुआ बिपरजॉय तूफान का कहर, इन जिलों में तूफानी बारिश जारी, आज भी ट्रेनों का संचालन रद्द

कुएं पर लगे सोलर पंप सेट की प्लेटें उखड़ी, पपीते की फसल बर्बाद
तूफान-बारिश से किसानों को काफी नुकसान हुआ है। तेज बारिश से कृषि कुएं पर लगे सोलर पंप सेट की प्लेटें उखड़ गई। वह डैमेज हो गई। सिरोही के हिमांशु माली ने बताया कि हमारा कृषि कुआं टांकरिया बस्ती से आगे खोबा वीर भगवान मंदिर जाने वाले रास्ते पर स्थित है। शाम को तेज हवा के साथ हुई बारिश से सोलर पंप सेट की प्लेटें उड़ गई एवं डैमेज भी हुई है। जिससे काफी नुकसान हुआ है। उधर सिरोही शिवगंज रोड पर स्थित बाबा रामदेव कृषि फार्म के रघु भाई माली के कृषि फार्म पर लगे पपीते की फसल खराब हो गई है। रघु भाई माली ने बताया कि फार्म पर पपीते के 3000 पौधे लगे हुए हैं। तूफान व बारिश से फसल बुरी तरह से तबाह हो गई है। तेज हवा एवं बारिश से पपीते के पौधे नीचे गिर गए और पौधों पर लगे हुए पपीते के फल भी झड़ गए। जिससे काफी नुकसान हो गया।

यह भी पढ़ें : राजस्थान के कई जिलों में बाढ़ के हालात, टूटा 116 साल का रेकॉर्ड, आज इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *