Posted on

जोधपुर। महात्मा गांधी चिकित्सालय में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य यूनिट, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन एवं आधुनिक बर्न यूनिट की स्थापना की जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए 28.12 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज में ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग स्थापित किया जा रहा है। अभी कॉलेज के बना देने से जांच और उपचार बेहतर होगा। विभाग के लिए फैकल्टी और अन्य स्टाफ के पद स्वीकृत किए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें- 75 वर्षीय बुजुर्ग पिता का ये कैसा दर्द, दोनों पैरों से दिव्यांग बेटे को पीठ पर लाद पहुंच गया सरकारी दफ्तर

प्रस्ताव के अनुसार 20.69 करोड़ रुपए की लागत से महात्मा गांधी चिकित्सालय में 150 बैड युक्त मातृ एवं शिशु केन्द्र संचालित होगा। साथ ही, 6.76 करोड़ रुपए की लागत से ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन की स्थापना तथा 67.71 लाख रुपए की लागत से आधुनिक बर्न यूनिट के लिए जरूरी उपकरणों का क्रय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Rain Alert: मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, अगले 48 घंटों तक भारी बारिश के लिए रहें तैयार

एमडीएम अस्पताल में बनेंगे कॉटेज वार्ड एवं ओटी ब्लॉक

मथुरादास माथुर चिकित्सालय में ऑपरेशन थियेटर ब्लॉक (25 ओटी) तथा 100 बैड युक्त कॉटेज वार्ड ब्लॉक का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए 93.27 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। प्रस्ताव के अनुसार ओटी ब्लॉक के निर्माण के लिए 42.32 करोड़ रुपए तथा उपकरणों के लिए 29.16 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है। साथ ही, 20.80 करोड़ रुपए की लागत से कॉटेज वार्ड ब्लॉक का निर्माण तथा इसके लिए 99 लाख रुपए के उपकरण क्रय किए जाएंगे।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *