Posted on

दिलीप दवे बाड़मेर. स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों में चार साल की प्रतिनियुक्ति पूर्ण कर चुके 923 शिक्षक अब भी यहां सेवाएं दे रहे हैं। सरकार के आदेशानुसार चार साल तक ही प्रतिनियुक्ति हो सकती है लेकिन इसकी पालना नहीं होने पर चार साल बाद भी ये शिक्षक महात्मागांधी स्कूलों में लगे हुए हैं। सरकार आदेश जारी किए तो न केवल इनकी प्रतिनियुक्ति खत्म होगी वरन चार साल के लिए अन्य शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति का रास्ता साफ होगा।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की सीमा तक पहुंची हमारी इलेक्ट्रिक ट्रेन, छाई खु शियां |

आदेश को भूली सरकार
सरकार ने आदेश तो दे दिया था लेकिन अब तक इनकी प्रतिनियुक्ति समाप्त नहीं हुई है। मानो सरकार आदेश को भूल गई है। हालांकि सरकार ने चार साल पूर्ण करने वाले शिक्षकों को सूचीबद्ध तो किया है लेकिन हटाने के आदेश नहीं दिए हैं। बाड़मेर जिले में वर्तमान में 35 अध्यापक प्रतिनियुक्ति पर चार साल से अधिक समय से कार्यरत है। सूची के अनुसार सिवाना में 6, बाड़मेर में 14, चौहटन में 9, गडरारोड में 1 व बालोतरा के महात्मागांधी विद्यालय में 5 शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर हैं।

यह भी पढ़ें:सरकारी स्कूलों में ना पढ़ाने वाला ना ही पानी पिलाने वाला |

2016 से चल रही प्रतिनियुक्ति
उक्त स्कूलों में शिक्षकों में से अधिकांश 2016 से 2018 के बीच में लगाए गए हैं। इनकी प्रतिनियुक्ति अब पांच से सात साल के बीच में हो गई है। जबकि बाद में लगे शिक्षक भी चार साल से अधिक समय से प्रतिनियुक्ति पर है।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *