Posted on

बाड़मेर. उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों की जानकारी देकर जागरूक किया जाए ताकि उनके अधिकारों का हनन नहीं हों। इसके लिए समय-समय पर जागरूकता गतिविधियां चलाई जाए।

जिला कलक्टर अंशदीप ने मंगलवार को जिला मुख्यालय पर सूचना केन्द्र में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान यह बात कही। जिला कलक्टर ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत उपभोक्ताओं के कई अधिकार है।

जानकारी के अभाव में उपभोक्ताओं को उनके अधिकार नहीं मिल पाते हंै। गतिविधियों के जरिए बाजार में उपभोक्ताओं के साथ होने वाली धोखाधड़ी, मिलावटी सामान, कम नाप तौल, गारंटी के बाद सेवाएं नहीं मिलने के बारे में जागरूक करने का प्रयास किया जाए।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को जागरूक किया जाए कि वे उपभोक्ता खरीदे गए माल अथवा सेवा का बिल आवश्यक रूप से लें। इससे पहले जिला कलक्टर ने प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारंभ किया।

ये भी पढ़े

280 जनों को बांटे चश्मे, विद्यालयों में दी खेल व शिक्षण सामग्री

– बीएसएफ का सिविक एक्शन प्रोग्राम में जल बचाओ थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम

बाड़मेर. चौहटन सीमा सुरक्षा बल की 15वीं वाहिनी की ओर से केलनोर गांव में मंगलवार को सिविक एक्शन प्रोग्राम हुआ। इस दौरान राउमावि केलनोर व राउमावि मिठड़ाऊ के बीच वॉलीबाल मैच हुआ। इसमें मिठड़ाऊ की टीम विजेता रही। सूचना एवं प्रसारण विभाग जयपुर की ओर से जल बचाओ थीम पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई। सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत विभिन्न विद्यालयों को कंप्यूटर, इनवर्टर, पाठ्य पुस्तकें व शौचालय स्वच्छता सामग्री दी गई।

साथ ही ग्रामीणों की सुविधा के लिए मेडिकल शिविर लगाए। इसमें 280 नेत्र रोगियों को चश्मे वितरित किए। शिविर में दृष्टि अस्पताल बाड़मेर के डॉ. शंकरसिंह राजपुरोहित, डॉ. तिरुपती मंूढ, एसीएमओ डॉ. वसुंधरा यादव, एसीएमओ डॉ. शंभूराम गढ़वीर ने सेवाएं दी।

मुख्य अतिथि क्षेत्रीय मुख्यालय सीमा सुरक्षा बल के कमांडेंट शाम कपूर व 50वीं वाहिनी के कमांडेंट नरेश चतुर्वेदी ने कहा कि बीएसएफ व आमजन की संयुक्त भागीदारी आवश्यक है। आपसी सहयोग को बढ़ावा देना बल की प्रमुखता है। रावत त्रिभुवनसिंह राठौड़, केलनोर सरपंच हमीरसिंह सोढ़ा ने संबोधित किया। कार्यक्रम में द्वितीय कमान अधिकारी सुमन कुमार, उप कमांडेंट राहुल रंजन सहित विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *