Posted on

  • केवल 80 यूनिट रक्त बचा
  • पांच ग्रुप में स्टॉक 5 यूनिट, इसलिए रिजर्व
  • डिमांड के मुकाबले बैंक में रक्त की कमी

बाड़मेर राजकीय अस्पताल की ब्लड बैंक में रक्त की भारी कमी हो गई है। बैंक में मंगलवार को स्टॉक मात्र 80 यूनिट पर आ गया। कुल आठ में पांच ग्रुप का स्टॉक रिजर्व में पहुंच गया। ब्लड बैंक को अब खून की सख्त जरूरत हो गई है। पिछले कुछ समय से रक्तदान शिविर नहीं लगने और डिमांड अधिक होने के करण बैंक में बहुत ही कम मात्रा में खून का स्टॉक शेष है।
जिला अस्पताल में रोजाना की खपत 15-20 यूनिट तक हो रही है। ऐसी स्थिति में बैंक में रक्त की जरूरत है, जिससे मरीजों की जिदंगी बचाई जा सके। वर्तमान स्थिति को देखते हुए बैंक खुद ‘एनीमिया’ की शिकार हो गई है।
बैंक में रक्त की कमी पिछले कुछ समय से चल रही है। जरूरत होने पर कार्मिक यहां डोनर्स को बुलाकर रक्तदान करवाते है। लेकिन मरीजों को खून मिलने में दिक्कतें आने लगी है। पहले बिना रिप्लेसमेंट के खून उपलब्ध करवा दिया जाता था। अब मरीज के ग्रुप के अनुसार रक्त उपलब्ध करवाना मुश्किल हो गया है।
पांच ग्रुप का स्टॉक रिजर्व में
ब्लड बैंक में मंगलवार सुबह 8.30 बजे स्टॉक में केवल 80 यूनिट शेष बचा था। इसमें पांच ग्रुप में स्टॉक की स्थिति रिजर्व में पहुंच गई। इनमें सभी में मात्र पांच-पांच यूनिट ही खून उपलब्ध था। केवल बी और ओ पॉजिटिव ग्रुप के अलावा सभी ग्रुप के खून की भारी कमी हो गई।
नियमित नहीं लग रहे ब्लड कैम्प
ब्लड बैंक से रोजाना खून की खपत होती है। उसके मुकाबले में रिप्लेसमेंट भी नहीं मिलता है। जितना ब्लड इश्यू होता है, उतना रिप्लेसमेंट मिल जाए तो शायद कमी की स्थिति पैदा नहीं हो, लेकिन सभी मरीजों के पास रिप्लसमेंट के लिए डोनर नहीं होता है। बैंक की रक्त की जरूरत को विभिन्न रक्तदान सोसायटी और संस्थाओं के माध्मय से पूरा किया जाता है। पिछले कुछ समय से कैंप कम लगे। इसके कारण अब रक्त की भारी कम हो गई है।
10 महीने में 5 हजार यूनिट से ज्यादा रक्त इश्यू
साल 2023 में अक्टूबर तक करीब 5 हजार 500 यूनिट रक्त इश्यू किया गया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिला अस्पताल में डिमांड कितनी अधिक है। ऐसे में अब 80 यूनिट रक्त स्टॉक में होने से गंभीर मरीजों के लिए भी भारी दिक्कत पैदा हो गई है। डिमांड के हिसाब से देखा जाए तो केवल दो-तीन दिन का रक्त ही बैंक में बचा है।
गंभीर मरीजों को नहीं होगी परेशानी
अभी बैंक में रक्त की काफी कमी है। स्टॉक कम हो गया है, लेकिन गंभीर और अत्यंत जरूरत वाले मरीजों को खून उपलब्ध करवाया जाएगा। अभी कैंप नहीं होने से यह स्थिति हुई है। जल्द ही कैंप के माध्यम से रक्त की कमी को दूर किया जाएगा। मरीजों को कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।
-डॉ. बीएल मंसूरिया, अधीक्षक राजकीय मेडिकल कॉलेज संलग्न चिकित्सा समूह बाड़मेर
बाड़मेर : राजकीय ब्लड बैंक में रक्त की उपलब्धता
रक्त ग्रुप यूनिट
ए+ रिजर्व
बी+ 13
एबी+ रिजर्व
ओ+ 45
ए- रिजर्व
बी- रिजर्व
एबी- 06
ओ- रिजर्व
(आंकड़े 7 नवम्बर 2023)

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *