Posted on

Rajasthan Cyber Crime: प्रतापगनर थाना क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर साइबर ठगों ने विभिन्न तरीकों से कॉल व संदेश भेजकर झांस में लेकर तीन व्यक्तियों से 7.38 लाख रुपए निकाल लिए। तुरंत शिकायत मिलने पर हरकत में आई पुलिस ने नोडल अधिकारियों से वार्ता कर राशि होल्ड करवाई और फिर 4.31 लाख रुपए रिफण्ड करवाकर पीड़ितों को राहत दिलाई।

यह भी पढ़ें : राजस्थान चुनाव का किस्सा: पहले विधानसभा चुनाव के बाद राजस्थान में थे दो मुख्यमंत्री, जानिए क्यों

केस : 1 सेवानिवृत्त बैंककर्मी ने गंवाए थे 3.51 लाख रुपए
कमला नेहरू नगर सेक्टर डी निवासी सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी धन्नाराम पुत्र कानाराम मेघवाल के पास गत 5 नवम्बर को अनजान व्यक्ति का कॉल व व्हॉट्सऐप पर संदेश। जिसने बिजली का बिल जमा न होने की जानकारी दी। मोबाइल के व्हॉट्सऐप में आए लिंक पर क्लिक करते ही खाते से 3.51 लाख रुपए निकल गए। जिसकी शिकायत मिलने पर कांस्टेबल सुरेश बिश्नोई व शंकर कुमावत ने जांच शुरू की और ठगी की राशि जिस वॉलेट या खाते में जमा हुए थे, उनके नोडल अधिकारियों से वार्ता की। साथ ही राशि होल्ड करवाई। इसमें से 2,77,000 रुपए रिफण्ड करवा दिए गए।

केस : 2 युवती से ऐंठे थे 3.55 लाख रुपए
सूंथला निवासी नम्रता के पास 13 अक्टूबर को एक व्यक्ति का कॉल आया था। निजी इंश्योरेंस कम्पनी को प्रतिनिधि बनकर उसने बत की थी। झांसे में लेकर युवती के खाते से 3.55 लाख रुपए निकाल लिए थे। पुलिस ने इसमें से 1,36,716 रुपए रिफण्ड करवाए।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस और बीजेपी अब शुरू करेंगी जोरदार प्रचार, 15 को पीएम मोदी, 16 को राहुल गांधी आएंगे राजस्थान

केस : 3 गलती से जमा होना बताकर 32 हजार ठगे
ज्वाला विहार निवासी श्रुति के पास गत 4 सितम्बर को अनजान व्यक्ति ने कॉल कर खाते में गलती से 32 हजार रुपए जमा होने की जानकारी दी थी। जिन्हें वापस लेने के लिए उसने महिला को झांसे में लिया। उसकी बातों आकर महिला ने 32 हजार रुपए उसके खाते में ट्रांसफर कर दिए थे। बाद में पीड़िता को ठगी का पता लगा तो साइबर पॉर्टल पर शिकायत दर्ज करवाई। जांच कर पुलिस ने इसमें से 17,887 रुपए रिफण्ड करवा दिए।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *