Posted on

Liquor Smuggling: जोधपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र ओसियां, भोपालगढ़ और बिलाड़ा में पुलिस ने पिछले साल जितनी अवैध शराब पकड़ी थी, उससे तीन गुना अधिक शराब चालू साल के सिर्फ 11 महीने में पकड़ी जा चुकी है। इतना ही नहीं, यह शराब सिर्फ परिवहन के दौरान जब्त की गई थी। स्टॉक या भण्डारण कर रखी अवैध शराब का एक भी मामला पकड़ नहीं गया है। इससे पुलिस का मानना है कि तस्कर शराब का स्टॉक नहीं कर रहे हैं।

गुजरात ले जाई जा रही पंजाब-हरियाणा निर्मित शराब
सिरोही जिले की मण्डार थाना पुलिस ने गत 30 अक्टूबर को शराब से भरा कंटेनर पकड़ा था। जिसमें से पंजाब निर्मित शराब व बीयर के 1698 कार्टन जब्त किए गए थे। उत्तर प्रदेश में प्रतापगढ़ निवासी संदीप शर्मा को गिरफ्तार किया गया था। वह हरियाणा के हिसार से अवैध शराब भरकर गुजरात ले जाने वाला था। हिसार से वह राजगढ़, चूरू, सालासर, नागौर, खींवसर, जोधपुर, पाली, साण्डेराव, सिरोही, अनादरा होकर मण्डार पहुंचा था। पुलिस का दावा है कि तस्कर शराब का स्टॉक न कर उसका परिवहन जोधपुर होकर गुजरात करने में अधिक लिप्त हैं।

आचार संहिता में 6372 लीटर शराब जब्त
गत 9 अक्टूबर को आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक पुलिस ने 6372 लीटर शराब जब्त की है। भण्डारण का कोई मामला पकड़ा नहीं जा सका है। जब्त शराब राजस्थान निर्मित मार्का वाली है। पंजाब-हरियाणा निर्मित शराब पकड़ी नहीं जा सकी है।

भारी मात्रा में राजस्थान निर्मित शराब भी जब्त
जोधपुर ग्रामीण पुलिस व पुलिस कमिश्नरेट जोधपुर ने विधानसभा क्षेत्र ओसियां, भोपालगढ़ व बिलाड़ा में वर्ष 2019 में 15993 लीटर शराब जब्त की थी। 2021 में यह आंकड़ा 25557 लीटर तक पहुंच गया था। वर्ष 2022 में सिर्फ 14407 लीटर शराब ही पकड़ी जा सकी थी। वहीं, चालू वर्ष में अब तक 41376 लीटर शराब पकड़ी जा चुकी है। जो पिछले साल की तुलना में तीन गुना और वर्ष 2019 की तुलना में ढाई गुना से अधिक है। इनमें से अधिकांश शराब पंजाब-हरियाणा निर्मित शराब है।

वर्तमान वर्ष में पिछले चार साल की तुलना में दो से तीन गुना अधिक अवैध शराब जब्त की गई है। शराब का अवैध भण्डारण पकड़ा नहीं गया है। इनके आंकलन से स्पष्ट है कि तस्कर शराब का भण्डारण नहीं कर रहे हैं।
– धर्मेन्द्र सिंह यादव, पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) जोधपुर

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *