Posted on

बाड़मेर. शिव ग्राम पंचायत आकली के गिरल स्थित लिग्नाइट माइन्स के आगे विभिन्न मांगों को लेकर चल धरने पर बैठे ग्रामीणों का बुधवार को गुस्सा फूटा। उन्होंने लिग्नाइट माइंस सड़क पर झाडिय़ां डाल कर स्वयं सड़क पर ही धरना दे दिया। इसकी सूचना पर पुलिस जाब्ते के साथ प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे।

उन्होंने लोगों से समझाइश कर रास्ता खुलवाया तथा उपखंड अधिकारी से मांगों पर वार्ता कराने की बात कही। इस पर धरने पर बैठे बड़ी संख्या में ग्रामीण व महिलाएं उपखंड कार्यालय के बाहर बैठ विभिन्न मांगों की मांग करने लगे।

इस दौरान उपखंड अधिकारी प्रतापसिंह, पुलिस उप अधीक्षक विजयसिंह चारण, तहसीलदार रामसिंह भाटी, थानाधिकारी विक्रम सांदू, पूर्व प्रधान गंगासिंह राठौड़, कैप्टन हीरसिंह भाटी, आकली सरपंच शंकरलाल बारूपाल, वीरसिंह, गंगसिंह, जुगताराम, सुरताराम, भराराम, कमलसिंह सहित अन्य अधिकारियों से वार्ता की। इस पर उन्होंने जिला स्तर व उपखंड स्तर पर समाधान होने वाली मांगों को जल्द ही समाधान करवाने का प्रयास किया जाएगा।

साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने की बात पर उपखंड अधिकारी ने ग्रामीणों की योग्यता अनुसार दस्तावेज के साथ सूची उपलब्ध करवाने की बात कही।

साथ ही उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि आरएसएमएमएल से संबंधित मांगों को पत्र के माध्यम से उच्च अधिकारियों को भिजवाई जाएगी। इस दौरान उपखंड कार्यालय परिसर में भारी पुलिस जाब्ता तैनात रहा।

तेज ठंड और पुरुषों के साथ डटी रही महिलाएं

पिछले 20 दिनों से चल रहे धरने के दौरान आकली ग्राम पंचायत के विभिन्न गांवों के पुरुषों के साथ महिलाएं भी अपनी मांगों को लेकर धरने पर रहीं।

बुधवार को सड़क पर व उपखंड मुख्यालय पर बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे तेज ठंड में डटे रहे। प्रशासन की वार्ता से ग्रामीण संतुष्ट नहीं हुए। उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *