Posted on

Jodhpur Big News : जोधपुर शहर से एक बड़ी खबर का खुलासा हुआ। राजस्थान में 25 नवम्बर को वोटिंग प्रक्रिया खत्म होने के बाद इस घटना का पता चला। हुआ यह कि शहर विधानसभा सीट की रिजर्व EVM कंट्रोल यूनिट गायब हो गई। जब इसका पता सम्बधित अफसरों को चला तो उनके होश उड़ गए। रिजर्व EVM कंट्रोल यूनिट में यह गनीमत रही कि इसमें वोट कास्ट नहीं हुए थे यानि कि यूनिट अनपोल्ड थीं। अगर रिजर्व EVM कंट्रोल यूनिट अनपोल्ड न होती तो हंगामा हो जाता और दोबारा पोलिंग करवानी पड़ती। इस घटना की जानकारी को चुनाव आयोग ने बेहद गंभीरता से लिया है। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता तत्काल एक्शन में आए।

हिमांशु गुप्ता ने लापरवाही बरतने के आरोप में रातानाडा क्षेत्र में तैनात सेक्टर ऑफिसर व पॉलीटेक्निक कॉलेज के शिक्षक पंकज जाखड़ को सस्पेंड कर दिया। उनके वाहन के साथ ड्यूटी करने वाले होमगार्ड की सेवाएं समाप्त कर दी गई है। फिर उदय मंदिर पुलिस थाने में पंकज जाखड़ की रिपोर्ट पर भादंसं 1860 की धारा 379 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। अभी चार दिन बीत गए है पर गुम रिजर्व ईवीएम कंट्रोल यूनिट का पता नहीं चला है। पुलिस खोजबीन में जुटी हुई है।

रखी जाती हैं 4 अतिरिक्त EVM

शहर विधानसभा क्षेत्र में पीडब्ल्यूडी सर्कल से एसपीएस स्कूल के बूथ एरिया के लिए पंकज जाखड़ को सेक्टर ऑफिसर के साथ मजिस्ट्रेट के तौर पर तैनात किया गया था। उनके वाहन में 4 ईवीएम मशीनें व कंट्रोल यूनिट, वीवीपेट और बैलेट यूनिट रखी गई थी। चुनाव के वक्त किसी भी ईवीएम मशीन के खराब होने पर मतदान बाधित न हो इसलिए चुनाव आयोग की ओर से सेक्टर ऑफिसर के वाहन में 4 अतिरिक्त ईवीएम (EVM) मशीन रखी जाती हैं।

यह भी पढ़ें – Rajasthan Election 2023 Result : राजस्थान में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम – कौन मंत्री, सवाल शुरू

एफआईआर दर्ज – प्रेमदान

वोट कास्ट न होने से अफसरों ने राहत की सांस ली। उदयमंदिर थाना प्रभारी प्रेमदान का कहना है कि ईवीएम की कंट्रोल यूनिट गायब होने की एफआईआर पंकज जाखड़ की ओर से दर्ज कराई गई है।

यह भी पढ़ें – Rajasthan Election 2023 : एग्जिट पोल पर CM अशोक गहलोत का बेबाक बयान, 3 कारण बताए क्यों बनेगी राजस्थान में कांग्रेस की सरकार

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *