Posted on

prices of green vegetables: दिसम्बर महीने का पहला सप्ताह बीत गया है, लेकिन सब्जियां अब तक सस्ती नहीं हुई हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां तो जैसे गरीब की थाली से ही बाहर हो गई हैं। ज्यादातर हरी सब्जी 100 रुपए प्रति किलो से ऊपर है। सामान्य सब्जियों के दाम भी औसतन 40 से 50 रुपए किलो है। आलू जो अकसर दस रुपए किलो मिल जाता है, नया आलू 30 रुपए किलो मिल रहा है।

प्याज की नई फसल की आवक होने के बावजूद बाजार में प्याज तीस रुपए प्रति किलो मिल रहा है। ऐसे में सब्जी का एक थैला 500 से 1000 रुपए का पड़ रहा है। सब्जी व्यापारी दिनेश माली ने बताया कि अभी भाव तेज चल रहे हैं। थोक में सस्ती हैं, लेकिन कॉलोनियों और अन्य बाजारों में सब्जी महंगी हो जाती है। आवक कम होना भी एक कारण है। गौर करने लायक बात यह है कि सब्जियां महंगी होने का फायदा सीधा किसानों को नहीं होकर बिचौलियों को हो रहा है, जो कोल्ड स्टोरेज में किसानों से सस्ती सब्जी खरीदकर स्टोर करके रख रहे हैं।

गली-मौहल्ले में दाम दोगुने तक पहुंचे
भदवासिया सब्जी मंडी में सब्जियों के दाम कुछ कम हैं। इसके उलट मुख्य कॉलोनियों और गली मौहल्लों में खुली सब्जी की छोटी-मोटी दुकानों में वही सब्जी डेढ़ से दोगुना दाम में मिल रही है।

50 रुपए किलो केवल केले हैं, बाकी सब महंगे
सब्जियों के अलावा फलों के दाम भी आसमां छू रहे हैं। कोई भी अब बीस तीस रुपए किलो नहीं है। केले जो गत वर्ष तक 50 रुपए के दो किलो मिल जाते थे, अब पचास रुपए किलो मिल रहे हैं। सेब 120 से 150 रुपए प्रति किलो, चीकू 100 रुपए, पपीता 60 रुपए, अनार 120 रुपए, संतरा 80 से 100 रुपए, अन्नानास 80 से 100 रुपए, खरबूजा 80 रुपए, किन्नू 80 रुपए, अमरुद 80 रुपए, अंगूर 150 से 200 रुपए, लाल अंगूर 350 रुपए, सीताफल 150 रुपए प्रति किलो मिल रहे हैं।

100 रुपए किलो वाला सलाद पत्ता 600 रुपए में
सलाद पत्ता की कीमत करीब 100 रुपए प्रति किलो है, लेकिन बड़े बिचौलिएं किसानों से सीधा खरीदकर बड़े मॉल में 600 रुपए प्रति किलो में बेचते हैं। भदवासियां मंडी और सामान्य सब्जी की दुकान से यह गायब ही रहता है, लेकिन ऑर्डर देने पर ही मंगाया जाता है।

इतना महंगा सलाद कैसे खाएं
सब्जियों और फल के अलावा सलाद भी महंगा है। डायबिटीज रोगियों के अलावा सामान्य व्यक्ति को भी डॉक्टर सलाद खाने की सलाह देते हैं, मगर सलाद है कि महंगा होने के कारण थाली से बाहर ही रहता है।

कीमत
चुकंदर- 60 रुपए किलो
शिमला मिर्च- 70 रुपए किलो
प्याज- 30 रुपए किलो
मूली- 50 रुपए किलो
खीरा- 60 रुपए किलो
नींबू- 140 रुपए किलो
टमाटर- 50 रुपए
गाजर- 80 रुपए

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *