Posted on

जोधपुर।
कुड़ी भगतासनी थाना पुलिस ने देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के साथ ही स्कूलों की फर्जी मार्कशीट बनाकर बेचने के मामले में गिरफ्तार एक एजेंट को बुधवार को रिमाण्ड पर लिया। वहीं, मुख्य आरोपी की रिमाण्ड अवधि भी एक बार फिर बढ़ा दी गई। पूछताछ में सामने आया कि मुख्य आरोपी ने दिल्ली के एजेंट से 15-20 फर्जी मार्क शीट खरीदकर अभ्यर्थियों को सौंपी थी। उधर, पुलिस की एक अन्य टीम अभी भी दिल्ली में और एजेंटों की तलाश में है। (Fake marksheets)
थानाधिकारी देवेन्द्रसिंह ने बताया कि प्रकरण में गिरफ्तार पुरानी दिल्ली में बुराडी के संत नगर निवासी मदनलाल 45 पुत्र नरेनूराम और रिमाण्ड अवधि समाप्त होने पर मुख्य आरोपी मूलत: नागौर हाल माता का थान निवासी नरेश प्रजापत को कोर्ट में पेश किया गया, जहां से मदनलाल को पांच दिन के रिमांड पर भेजने के आदेश दिए गए। वहीं, मुख्य आरोपी नरेश की रिमाण्ड अवधि एक बार फिर तीन दिन के लिए बढ़ाई गई। आरोपी मदनलाल न सिर्फ जोधपुर बल्कि देश के अनेक शहरों में फर्जी मार्कशीट बेच रहा था। उसने नरेश प्रजापत को 15-20 मार्क शीट बेचना कबूल किया है। आरोपी नरेश खुद भी लेपटॉप पर फर्जी मार्कशीट बनाता था। इसके अलावा वह मदनलाल और कुछ अन्य एजेंटों से भी फर्जी मार्कशीट बनाकर बेचने में लिप्त था।
फिलहाल मदनलाल ही बतौर एजेंट पकड़ा गया है।जोधपुर पुलिस की एक अन्य टीम ने दूसरे एजेंटों की तलाश में दिल्ली व आस-पास के क्षेत्रों में छापे मारे हैं, लेकिन अभी तक कोई पकड़ा नहीं जा सका है।
कॉल सेंटर से लेपटॉप जब्त, कई मार्कशीट होने का अंदेशा
पुलिस का कहना है कि आरोपी मदनलाल ने पुरानी दिल्ली के संत नगर में हिमालय ग्रुप ऑफ एज्यूकेशन नाम से फर्जी संस्थान खोल रखा था। वह कॉल सेंटर चला रहा था, जहां करीब 30 कर्मचारियों के मार्फत युवाओं को घर बैठे डिग्री व कोर्स करवाने का झांसा देकर लाखों रुपए वसूल रहे थे। कॉल सेंटर से मदनलाल का एक लेपटॉप जब्त किया गया है। जिसमें अनेक फर्जी मार्कशीट की जानकारी होने का अंदेशा है। जिसकी जांच की जा रही है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *