Posted on

अमित दवे/जोधपुर. रेलवे की ओर से सांसदों को गलत जानकारी देने का मामला सामने आया है। उत्तर पश्चिम रेलवे की सांसदों के साथ मण्डल स्तरीय समिति की गत 7 सितम्बर को जयपुर में बैठक थी। इसमें सांसद दीयाकुमारी ने जोधपुर मंडल के रेण स्टेशन पर रणथम्भौर व सालासर एक्सप्रेस के ठहराव की मांग की थी। इसके जवाब में रेलवे की ओर से रेण स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्रियों व आय के गलत आंकड़े पेश किए गए। इस पर सांसद दीयाकुमारी ने रेलमंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है।

रेलवे का रिमार्क
रेण स्टेशन पर चार जोड़ी मेल एक्सप्रेस व तीन जोड़ी सवारी गाड़ी के साथ एक जोड़ी अतिरिक्त हॉली डे विशेष गाड़ी का ठहराव है। रेण स्टेशन का प्रतिदिन प्रति गाड़ी औसतन यात्री भार 20 व आय 1126 रुपए है जो रेलवे बोर्ड की ठहराव नीति के मानक से कम है। अत: अतिरिक्त गाडिय़ों का ठहराव दिया जाना वाणिज्यिक एवं परिचालन दृष्टि से औचित्यपूर्ण नहीं है।

हकीकत यह है
उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से पेश आंकड़ों में रेण स्टेशन की सालाना आय 65 लाख रुपए बताई गई। जबकि आरटीआइ कार्यकर्ता दीनदयाल बंग को आरटीआइ से प्राप्त जानकारी अनुसार वित्तीय वर्ष 2016-17 में इस स्टेशन की आय एक करोड़ रुपए से ज्यादा थी। वित्तीय वर्ष 2018-19 में इस स्टेशन से रेलवे को करीब दो करोड़ की आय अर्जित हुई। 2018-19 वित्तीय वर्ष में औसतन प्रति जोड़ी यात्री यात्री आय 3500 व यात्री भार करीब 140 रहा। रेण स्टेशन वर्तमान में एनएसजी 5 श्रेणी का स्टेशन है। इसमें वह स्टेशन आते है जिनकी सालाना आय 1 से 10 करोड़ रुपए के मध्य हो।

सुधार कर रहे हैं…
बैठक में सांसद दीयाकुमारी को जोधपुर मण्डल के रेण स्टेशन से संबंधित दी गई गलत जानकारी मानवीय भूल हो सकती है। गलती का सुधार किया जा रहा है।
अभय शर्मा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर पश्चिम रेलवे, जयपुर

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *