Posted on

जेके भाटी/जोधपुर. शारीरिक अक्षमता की बेडिय़ों को तोड़ कर जोधपुर की बेटी ने अपने इरादों से एक नई इबारत लिखी है। जहां आज भी बेटियों को बोझ समझा जाता है, वहां सेरेब्रल पाल्सी से पीडि़त जीतू कंवर ने मुक्ताकाश में अपने हौसलों की उड़ान भरी है। होनहार दिव्यांग छात्रा जीतू ने पढ़ाई व राष्ट्रीय पैरा खेल में परचम लहराने के साथ एम्बीएन्स फैशन वीकेंड में माक्र्स एंड स्पेंसर्स की ओर से आयोजित फैशन शो में शो स्टॉपर के तौर पर अपनी कैट वॉक से बॉलीवुड अभिनेत्री इलियाना डीक्रूज को तारीफ करने पर मजबूर कर दिया।

रोल मॉडल बनी जीतू…
दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में पीएचडी स्कॉलर जीतू कंवर ने बताया कि रैंप वॉक करने से उनका सपना सच होने जैसा है। जीतू ने अपने फेसबुक एकाउंट में एम्बीएंस मॉल का पेज लाइक कर रखा है। इसमें उन्होंने अपनी हॉबीज और अचीवमेंट्स के बारे में जानकारी अपलोड की। इस पर उनके पास रैंप वॉक का ऑफर आया। उन्हें इसमें रोल मॉडल शो स्टॉपर चुना गया है। बॉलीवुड अभिनेत्री इलियाना डीक्रूज ने जीतू कंवर के हौसलों की तारीफ करते हुए उनसे कहा यू आर वंडरफुल गर्ल, तुम्हारी स्माइल बहुत अच्छी है। जीतू ने बताया कि रैंप वॉक के बाद इलियाना सहित अन्य मॉडल्स ने जब उनके साथ सेल्फी ली तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मॉडल्स ने उनसे कहा कि तुमसे हमें मोटिवेशन मिला है।

शिक्षा में भी अव्वल…
मूलत बालेसर के खुडिय़ाला गांव की निवासी जीतू कंवर का कहना है कि दिव्यांग अपने आप को कमजोर न मानें और सपनों को पूरा करने के लिए प्रयासरत रहें। माणकलाव स्थित सुचेता कृपलानी स्कूल व केएन कॉलेज से शिक्षा प्राप्त कर चुकी जीतू इंद्रा प्रियदर्शनी पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुकी हैं। उन्होंने किशनगढ़ स्थित केन्द्रीय विश्वविद्यालय में एमए इन पब्लिक पॉलिसी, लॉ एंड गवर्नेस विषय में गोल्ड मेडल प्राप्त किया है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय से एमफिल भी किया और अभी पीएचडी कर रही हैं। इसके अलावा वे जूनियर रिसर्च फेलोशिप यानि जेआरएफ भी कर चुकी हैं।

जीते 6 गोल्ड मैडल…
25 वर्षीय जीतू ने स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित सेरेब्रल पाल्सी वल्र्ड गेम्स में भाग लेते हुए रजत पदक प्राप्त किया। जीतू ने हरियाणा में संपन्न हुई 18वीं राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के सेरेब्रल पाल्सी टी-36 वर्ग में 100 मीटर दौड़ और 200 मीटर दौड़ में गोल्ड मैडल हासिल किया। इससे पहले पटना में आयोजित 14वीं राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में भी 100 मीटर, 200 मीटर दौड़ और लम्बी कूद में गोल्ड मैडल प्राप्त किया है। जीतू ने २०१७ में एसएमएस स्टेडियम जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के 100 मीटर दौड़ में गोल्ड और 200 मीटर के लिए सिल्वर मेडल जीता। यह प्रतियोगिता सिर्फ सेरिब्रल पॉल्सी में आने वाले एथलीटों के लिए ही थी। जीतू ने पटना में ३, हरियाणा में २ व जयपुर में १ गोल्ड मैडल जीतने के साथ कुल ६ गोल्ड मैडल जीते हैं। सपना आईएएस अधिकारी बनना…जीतू का सपना है कि वे भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में जाएं। वे आईएएस ऑफिसर बनना चाहती हैं। परिवार में तीन बहनें और दो भाई सहित कुल पांच भाई-बहनों में जीतू सबसे बड़ी हैं। उनके पिता लादू सिंह भाटी और माता रुकम कंवर ने अपनी बेटी को हमेशा अपनी जिंदगी के फैसले खुद लेने के लिए प्रेरित किया है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *