Posted on

जोधपुर. आपकी सोशल मीडिया की प्रोफाइल पिक और हूबहू आपकी नई आइडी बनाकर आपके मिलने वालों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जा रही है। जो उस फर्जी आइडी से जुड़ जाता है उसे मैसेज भेज कर मुसीबत में होने की बात कहते हैं और आपके परिचितों से राशि मांगी जा रही है। यह ठगी का नया तरीका है जो पिछले कुछ दिनों में सामने आया है।

केस 1
शिक्षाविद और कांग्रेस नेता अजय त्रिवेदी की हूबहू फेसबुक प्रोफाइल बनाकर उनके मित्रों को रिक्वेस्ट भेजी गई। जिन्होंने रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली, उन्हें मैसेज भेज कर मुसीबत में होने का हवाला देकर रुपए मांगे गए। जब त्रिवेदी को इस बारे में जानकारी हुई तो उन्होंने तुरंत सक्रियता दिखाते हुए अपनी ऑरिजल आइडी से यह जानकारी दी और कई लोगों से वह फर्जी आइडी ब्लॉक करवाई।

केस 2

जितेन्द्रसिंह नाम के एक अन्य व्यक्ति की भी फेसबुक आइडी का ऐसे ही क्लोन बनाकर उनके मित्रों को रिक्वेस्ट भेजी गई। उनसे भी इसी प्रकार रुपए की मांग की गई। उनके एक परिचित ने फोन कर जब इस बारे में जानकारी ली तो पता चला। एक मित्र ने कुछ राशि डिजिटल प्लेटफार्म से स्थानांतरित भी कर दी। बाद में उन्होंने सभी मित्रों तक फेसबुक की क्लोन आइडी की जानकारी पहुंचाई।

साइबर एक्सपर्ट बता रहे हैं ऐसे बचें
– अपनी प्रोफाइल को लॉक रखें और उन सभी मित्रों को प्रोफाइल से बाहर करें जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते। ऐसी प्रोफाइल की रिक्वेस्ट भी स्वीकार करने से बचें, जिन्हें आप नहीं जानते हों।

– ओपन प्रोफाइल के डेटा और फ़ोटो आसानी से निकाले जा सकते है लॉक प्रोफाइल आपको क्लोन प्रोफाइल के संकट से बचा सकती है।
– अनाधिकृत थर्ड पार्टी एप का उपयोग करने से बचे। जैसे पिछले जन्म में क्या थे, बुढापे में कैसे दिखोगे, आपके नाम का मतलब क्या है? ये सारी बातें बताने वाली एप खतरे का निशान है।

– सिक्योरिटी को देखते हुए हमेशा 2 वे ऑथेंटिकेशन को चालू रखें। यानि नई जगह आपकी आइडी खुलने से पहले वेरिफिकेशन कोड मांगा जाएगा।
– यदि किसी मित्र के नाम से पैसे मांगने का मैसेज आ रहा है तो उससे एक बार फोन पर बात जरूर करें, इससे स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

(पंकज व्यास साइबर एक्सपर्ट और मोहित वैष्णव सोशल मीडिया एक्सपर्ट)

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *