Posted on

बाड़मेर. पंचायत चुनाव का बिगुल बजने के साथ ही जिले में मादक पदार्थो की तस्करी बढ़ गई है, लेकिन मादक पदार्थो की तस्करी रोकने के लिए जिम्मेदार आबकारी विभाग गहरी निद्रा में सो रहा है। और यहां अब सरपंच-पंच के संभावित उम्मीदवार व समर्थक प्रचार-प्रसार में जुट गए है। चुनाव जितने के लिए वोटरों को लुभावने के लिए कई तरह के प्रलोभन दिए जा रहे है। अंदेशा है कि चुनाव को अपने पक्ष में करने के लिए वोटरों को शराब, अफीम व डोडा पोस्त परोसने में कामयाब होंगे। हालांकि पुलिस का दावा है कि तस्करी रोकने के लिए स्पेशल अभियान की शुरूआत की गई है।

कच्चे रास्तों से हो रही है तस्करी
पंचायतराज चुनाव में अफीम व डोडा पोस्त की खपत को देखते हुए तस्करों ने अपने नेटवर्क तेज कर दिए है। तस्करों को बड़ी रकम कमाने के लिए कच्चे रास्तों से रात के अंधेरे में मादक पदार्थो की खेप को गांवों तक पहुंचाया जा रहा है।

अफीम से होती है मनुहार
ग्रामीण क्षेत्रों में कोई भी उम्मीदवार चुनाव प्रचार के लिए जाता है, तो शुरूआत में ही अफीम या डोडा पोस्त से मनुहार की जाती है। उम्मीदवार जितना अधिक खर्च करेगा, उसके यहां उतनी ज्यादा भीड़ एकत्रित होगी। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में वेटरों को लुभावने के लिए शराब भी बड़े स्तर पर बंटोरी जाएगी।

पुलिस व आबकारी विभाग अनभिज्ञ
पुलिस व आबकारी विभाग की अनदेखी के चलते अवैध शराब बिक्री के मामले बढ़ रहे है। आबकारी विभाग अवैध शराब की तस्करी व बिक्री रोकने के लिए महज कागजों में इक्की-दुक्की कार्रवाई कर इतिश्रि कर लेते है।

– स्पेशल अभियान चला रहे है
पंचायत चुनाव में मादक पदार्थ पहुंचने का अंदेशा है। इसके लिए पुलिस विशेष अभियान चला रही है। आज ही मोटरसाइकिल पर दो युवकों को गिरफ्तार डोडा पोस्त पकड़ा है। मुखबिरी तंत्र को सक्रिय किया है। – आनंद शर्मा, पुलिस अधीक्षक, बाड़मेर

फैक्ट फाईल
वर्ष 2020 में एनडीपीएस एक्ट कार्रवाई एक नजर
दर्ज प्रकरण – 38
गिरफ्तार आरोपियों की संख्या – 45
जब्त मादक पदार्थ
– 2 किलो 740 ग्राम हेरोइन
– 3 किलो 810 ग्राम अफीम दूध
– 1 किलो 880 ग्राम अफीम
– 1207 किलो 950 ग्राम डोडा पोस्त
– 1 किलो 361 ग्राम गांजा
– 200 ग्राम स्मैक
– 180 ग्राम मेथाडान
जब्त वाहन – 1 ट्रक, 6 कार, 5 मोटरसाईकिल

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *