Posted on

जोधपुर. संभाग के अधिकांश हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव के साथ तपिश भरा मौसम बना रहा। जोधपुर के फलोदी में तापमान 41.6 डिग्री तक पहुंचा। वहां तेज गर्मी ने कस्बेवासियों को हलकान किए रखा। पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिन में बादलों की आवाजाही के कारण नमी बढऩे से उमस भरा मौसम रहा। मौसम विभाग के अनुसार मानसून वापसी के लिए थार में लगातार अनुकूल परिस्थिति बन रही है। विभाग दो दिन बाद आधिकारिक तौर पर मानसून लौटने की घोषणा कर सकता है।

सूर्यनगरी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री रहा। सुबह-सुबह तेज हवा चलने के साथ बादलों की आवाजाही के साथ 84 फीसदी नमी रही। सुबह मौसम ठीक था। दिन चढऩे के साथ उमस के कारण तपिश व्याप्त हो गई। दोपहर में तापमान 36.7 डिग्री पर पहुंचा। इस दौरान हवा में पचास फीसदी नमी रहने उमस भरा मौसम रहा। जिले के ग्रामीण हिस्सों में भी गर्मी रही। जैसलमेर में न्यूनतम तापमान 25.4 व अधिकतम 37.8 डिग्री रहा। बाड़मेर में रात का तापमान 26.9 व दिन का 38.2 डिग्री मापा गया।

महीने के केवल पहले सप्ताह में हुई अच्छी बारिश
सितम्बर के प्रथम सप्ताह में ही प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बरसात हुई थी। इसके बाद नमी रहने के बावजूद बारिश में धीरे-धीरे कमी आती गई। महीने के दूसरे, तीसरे और चौथे सप्ताह में प्रदेश में काफी कम बरसात हुई। फिर भी 25 सितम्बर तक प्रदेश में आठ फीसदी अधिक बरसात हुई है। पश्चिमी राजस्थान 27 फीसदी अधिक बारिश हुई, जबकि पूर्वी राजस्थान में दो फीसदी कम बारिश हुई है।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *