Posted on

जोधपुर. बायो डीजल, लॉ डेनसिटी ऑयल (एलडीओ) और बेस ऑयल के नाम पर जोधपुर के ग्रामीण इलाकों में चल रहे मिलावटी डीजल के कारोबार ने शहर की सीमा पर बसे पेट्रोल पंपों को कंगाल बना दिया है। पिछले दो महीने में सीमावर्ती पंपों पर 25 से 30 प्रतिशत की बिक्री कम हो गई है। इससे तेल कम्पनियों और राज्य सरकार को भी राजस्व नुकसान हुआ है। पेट्रोल पंप संचालकों की बार-बार शिकायत के बावजूद अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। यहां तक की 24 दिसम्बर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के मौके पर भी पेट्रोल पंपों ने अपनी पीड़ा सरकार को बताई। मिलावटी डीजल पर तेल कम्पनियां और रसद विभाग कार्रवाई करने से बच रहा है।

10 से 15 रुपए सस्ता मिलावटी बायो डीजल
जोधपुर में डीजल 82.94 रुपए प्रति लीटर है, लेकिन बायो डीजल के नाम पर बेस ऑयल और एलडीओ मिलाकर मिलावटी डीजल 65 से 70 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। भारी वाहन चालक और वाणिज्यक वाहन सस्ते के चक्कर में मिलावटी डीजल खरीद लेते हैं। अधिकांश भारी वाहन किराए पर होने के कारण चालक गाड़ी की सेहत की परवाह नहीं करते हैं।

पंजाब से सीधा गुजरात में डलवाते हैं तेल
राजस्थान से पंजाब, हरियाणा, गुजरात, उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश में पेट्रोल-डीजल सस्ता है। ट्रक चालक पंजाब से ही पूरा टैंक फुुल करने के साथ दो जरिकन तेल अतिरिक्त लेकर चलते हैं। राजस्थान को पार करने के बाद सीधा गुजरात में तेल भरवाते हैं।

कई ट्रक वालों ने खाता बंद करवाया
मिलावटी डीजल सस्ता होने के कारण जोधपुर के कई पेट्रोल पंपों पर ट्रक चालकों ने अपना खाता बंद करवा दिया है।

बायोडीजल के नाम पर नुकसान
– डीजल से 15 से 20 रुपए सस्ता
– बगैर बिल देते हैं, बिक्री लाइसेंस भी नहीं
– अधिकृत पंप भी नहीं
– सरकार की एक्साइज ड्यूटी में चोरी

अब तक क्या कार्रवाई
जोधपुर में अब तक केरु, देवलिया और सूरसागर में मिलावटी डीजल बेचते तीन टैंकर पकड़े गए, लेकिन कोई खास कार्रवाई नहीं हो सकी। पेट्रोल पंप संचालकों का कहना है कि तेल कम्पनियां और जिला रसद विभाग कार्रवाई करने में रुचि नहीं दिखा रहा है। जबकि अन्य जिलों में आए दिन ताबड़तोड़ कार्यवाहियां हो रही हैं।

जोधपुर में पंप चालकों को कहां-कितना नुकसान
पेट्रोल पंप की स्थिति—– प्रतिदिन बिक्री में कमी लीटर में
1 गंगाराम की प्याऊ —– 1800
2 भवाद —– 2500
3 बनाड़ देवलिया—– 4000
4 मोगड़ा —– 6500
5 बोरानाडा नारनाडी—– 5800
6 जैसलमेर रोड चौखा —– 4500
7 नागौर रोड —— 2800

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *