Posted on

बाड़मेर. माइक्रोस्कोप का आविष्कार करने वाले वैज्ञानिक जैकैरियस जैनसेन की याद में लैब टेक्नीशियन कार्मिकों ने अंतरराष्ट्रीय मेडिकल लैब टेक्नीशियन दिवस कार्यक्रम आयोजित किया।

लैब टेक्नीशियन कार्मिकों ने लैब की बेहतरीन सजावट कर रंगोली बनाई। राजकीय चिकित्सालय के पीएमओ डॉ.़बी एल मसूरिया ने विश्व लैब टेक्नीशियन दिवस पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कोविड़ -19 के दौरान संस्थान की मेडिकल टीम की ओर से सराहनीय कार्य किया गया।

टीम की ओर से अब तक 62 संदिग्ध कोरोना मरीजों की सैंपलिंग की गई। वहीं लैब टीम ने जटिल प्रकार की जांचें, बॉडी फ्लूड्स, टीसू, बल्ड टाइपिंग, माइक्रोऑर्गेनिज्म स्क्रीनिंग, केमिकल एनालिसिस, ह्यूमन बॉडी का सेल काउंट टेस्ट, विश्लेषण, सैंपलिंग, टेस्टिंग, रिपोर्टिंग और डॉक्यूमेंटेशन इत्यादि में योगदान दिया। सेंट्रल लैब के प्रभारी डॉ. अंकित गुप्ता ने कहा कि पीडि़त मरीज की जांच ही इलाज का आधार है।

हमारा लैब टेक्नीशियन स्वास्थ विभाग की रीढ़ की हड्डी है। पैथोलॉजी लैब की डॉ. संगीता चौधरी ने कहा कि मेडिकल लैब टेक्नीशियन का कार्य अति संवेदनशील और जिम्मेदारी से भरा होता है।

मरीज के इलाज में एलटी की अहम भूमिका रहती है। सीनियर लैब टेक्नीशियन अभिमन्यु सोनी ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में पूर्व में एलटी की भूमिका नदारद रही लेकिन मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच सेवा केंद्र खोलने से आमजन में एलटी को चिकित्सा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान दिलाया।

डॉ. अली असकर, डॉ. विष्णु विश्नोई, ब्लड बैंक के एसएलटी ओम छंगाणी, एसएलटी धर्मनारायण पोटलिया ने भी विचार व्यक्त किए। लैब की सजावट कर रंगोली बनाई – डॉ. दमयंती राय, मनोज शर्मा, संजू सैनी, सोनम ने सेंट्रल लैब में गुब्बारे, फर्रिया लगाकर बेहतरीन सजावट कर रंगोली बनाई गई। आभार एआरटी सेंटर के डाटा मैनेजर अबरार मोहम्मद ने किया।

ये रहे मौजूद – एसएलटी देवाराम, हीरा सिंह, एलटी पवन दवे, प्रेम प्रकाश, महिपाल सिंह, मोहन डोंगियाल, मोहन महाबार, किशन प्रजापत, जगदीश पटेल, लक्ष्मी चौधरी, डाटा मैनेजर अबरार मोहम्मद, ब्लड बैंक के पीआरओ जोगेंद्र कुमार इत्यादि मौजूद रहे।

Source: Barmer News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *