Posted on

आरोपियों से बंदूक, कारतूस, छर्रे, बारुद, बाइक सहित दो मृत चिंकारा बरामद

ओसियां (जोधपुर). उपखण्ड क्षेत्र के तापू गिंगाला रोड़ के पास राम्मर नाडी की ओरण से सटे रेतीले धोरों में देर रात्रि को हिरण शिकार का मामला सामने आया।

ग्रामीणों ने बताया कि रेतीले धोरों में देर रात्रि टार्च की रोशनी नजर आई और एक बंदूक का फायर हुआ। शिकार की आशंका के चलते बंदूक फायर की दिशा में गए तो देखा दो लोग एक चिंकारा की गर्दन मरोड़़कर बाइक के बैग में डालकर भागने लगे। तभी वन्यजीव प्रेमियों ने अपनी गाड़ी से पीछा कर एक आरोपी तापू निवासी लादूराम पुत्र गोमदराम मेघवाल को बाइक के साथ पकड़ा। उसके बैग में मृत चिंकारा के साथ प्लास्टिक कैरी बेग में बारुद, कारतूस, छर्रे भी मिले।

इसके बाद वन्य जीव प्रेमियों ने वन विभाग व पुलिस को सूचना दी। सूर्योदय के बाद पैरों के निशान के आधार पर पुलिस उपाधीक्षक नूर मोहम्मद के नेतृत्व में तलाशी अभियान चलाकर एक नामजद आरोपी लालचंद भील पुत्र भगवानाराम को पकड़ लिया। उसकी निशानदेही पर एक बंदूक व एक मृत चिंकारा को बरामद कर लिया। हिरण शिकार की घटना की सूचना पर वन्य जीव प्रेमी घटना स्थल पर एकत्रित हो गए।

कार्रवाई के दौरान सीओ नूर मोहम्मद, क्षेत्रीय वन अधिकारी हुक्माराम जाखड़, विश्नोई टाईगर फोर्स प्रदेश अध्यक्ष रामपाल भवाद, सहायक निरीक्षक सहीराम बिश्नोई, पूर्व शिक्षा अधिकारी गिरधारी राम खिलेरी, पंसस ओमप्रकाश तापू, जगदीश बिश्नोई, जगराम बिश्नोई, अर्जुन राम सहित वन्यजीव प्रेमी मौजूद रहे।

शिकार के दौरान बरामद मृत दोनों चिंकारा का गुरुवार को ही पशु चिकित्सालय ओसियां में तीन सदस्य बोर्ड द्वारा डॉ. बाबूलाल चौधरी के नेतृत्व में डॉ. रामाकिशन बिश्नोई व डॉ महेंद्र सिंह गहलोत ने पोस्टमार्टम किया। वही दोनों पकड़े गए आरोपियों का भी मेडिकल टेस्ट करवाया गया।

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *