Posted on

जोधपुर @ पत्रिका. वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में जैसलमेर के लोंगेवाला की लड़ाई के हीरो कर्नल धर्मवीर का गुरुग्राम स्थित उनके निवास पर निधन हो गया। वे 76 वर्ष के थे। जे.पी. दत्ता की ओर से इस युद्ध पर बनाई गई सुपरहिट फिल्म बॉर्डर में धर्मवीर का किरदार अक्षय खन्ना ने निभाया था। हालांकि फिल्म में अक्षय को वीर गति प्राप्त करते हुए दिखाया गया।

कर्नल धर्मवीर का जन्म 20 अगस्त, 1945 को लुधियाना जिले के घुदानी कलां गांव में हुआ था। उन्हें जून 1969 में पंजाब रेजीमेंट में कमीशन मिला था। धर्मवीर ने 1971 के युद्ध में लोंगेवाला की प्रसिद्ध लड़ाई लड़ी। सामने से नेतृत्व करते हुए उन्होंने नेतृत्व क्षमता, समझदारी, बहादुरी और कठिन साहस के दम पर सेना के लिए एक उत्कृष्ट उदाहरण पेश किया। पाकिस्तान सेना व टैंकों के छक्के छुड़ा दिए। इसके लिए उन्हें मेंशन-इन-डिस्पैच से सम्मानित किया गया था।

यह भी पढ़ें : हमारे वीर नीरज अहलावत को शौर्य चक्र

युवाओं के प्रेरणा
धर्मवीर ने मई 1992 से दिसंबर 1994 तक 23-पंजाब की कमान संभाली। वे 1997 में सेवानिवृत्त हुए। कर्नल धर्मवीर को युवा पीढ़ी एक बेहद बहादुर सैनिक, एक प्रतिष्ठित योद्धा और एक प्रेरणा के रूप में देखती है। उनके परिवार में उनके बेटे लेफ्टिनेंट कर्नल गौरव भाखरी और विशाल भाखरी है।

पाक टैंकों पर कब्जा
गौरतलब है कि लोंगेवाला की लड़ाई में भारतीय सेना ने पाकिस्तान टैंकों पर भी कब्जा कर लिया था। ऐसा ही एक टैंक जोधपुर में कलक्ट्रेट के सामने स्थित महावीर उद्यान में दर्शकों के लिए रखा हुआ है।

यह भी पढ़ें : एसडीएम का हाथ पकड़कर बोला शादी करूंगा…चैन से नहीं रहने दूंगा

Source: Jodhpur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *